Searching...
Thursday 12 March 2015

किडनी से जुड़े रोगों से दूर रहना है तो लें ये 7 डाइट





किडनी से जुड़े रोगों से दूर रहना चाहते हैं तो डाइट में इन सात चीजों को जरूर शामिल करें।





लाल शिमला मिर्च में में पोटैशियम, फॉस्फोरस, विटामिन सी, फाइबर, फोलिक एसिड और विटामिन बी6 अच्छी मात्रा में हैं जो किडनी के लिए फायदेमंद हैं।

आधा कप पत्ता गोभी में 6 मिलीग्राम सोडियम, 60 मिलीग्राम पोटैशियम और 9 मिलीग्राम फॉस्फोरस हैं जो किडनी के लिए फा.देमंद हैं। साथ ही, इसमें विटामिन के और सी व फाइबर अचछी मात्रा में हैं।

आधा कप फूल गोभी में 9 मिलीग्राम सोडियम, 88 मिलीग्राम पोटैशियम और 20 मिलीग्राम फॉस्फोरस हैं और यह विटामिन सी, फोलेट व फाइबर का अच्छा स्रोत है। यह किडनी के लिए बहुत फायदेमंद है।




एक जवा लहसुन में एक मिलीग्राम सोडियम, 12 मिलीग्राम पोटैशियम और 4 मिलीग्राम फोस्फोरस है। यह न केवल किडनी के लिए फायदेमंद है बल्कि कोलेस्ट्रॉल भी कम करता है और कैंसर से बचाव करता है।

आधा कप प्याज में 3 मिलीग्राम सोडियम, 116 मिलीग्राम पोटैशियम और 3 मिलीग्राम फॉस्फोरस है।प्याज में एंटीऑक्सीडेंट्स व क्रोमियम नामक तत्व है जो मेटाबॉलिज्म ठीक रखता है जिससे किडनी सेहतमंद रहती है।








एक मध्यम आकार के सेब में 158 मिलीग्राम पोटैशियम और 10 मिलीग्राम फॉस्फोरस है। किडनी और दिल की सेहत के लिए इनका सेवन बहुत फायदेमंद है।




आधा कप स्ट्राबेरी में एक मिलीग्राम सोडियम, 120 मिलीग्राम पोटैशिटम और 13 मिलीग्राम फॉस्फोरस है। इनमें फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट् अच्छी मात्रा में हैं जो किडनी के लिए फायदेमंद हैं।




अंडे के सफेद भाग का सेवन भी किडनी के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसमें 2 ग्राम प्रोटीन, 110 मिलीग्राम पोटैशियम और 10 मिलीग्राम फॉस्फोरस है। इसका अमीनो एसिड किडनी के लिए बेहद फायदेमंद है।

Source: http://goo.gl/GN1LB2

0 comments:

Post a Comment

 
Back to top!