Searching...
Saturday 10 January 2015

'अलकायदा के खूंखार आतंकवादी ने फिर दी फ्रांस में हमले की धमकी'







चार्ली एब्दो व्यंग्य मैगजीन और एक यहूदी सुपरमार्केट पर हमले के बाद अरब प्रायद्वीप में अलकायदा (एक्यूएपी) के खूंखार आतंकवादी ने फ्रांस में फिर से हमला करने की धमकी दी है. शुक्रवार एक वीडियो में हारिस अल नजारी ने कहा है, ‘अगर आप युद्ध छेड़ना चाहते हैं, तो शुभ संदेश का इंतजार करें.’ वह फ्रांस में तीन दिन पहले हुए हमले में 17 लोगों की हत्या की जिम्मेदारी लेने के करीब तो पहुंचा लेकिन जिम्मेदारी नहीं ली.
यमनी सुरक्षा सूत्रों और ए एक सहपाठी ने बताया कि चार्ली एब्दो हमले के एक संदिग्ध ने यमन में पढ़ाई की थी और वहां उसने अलकायदा के प्रशिक्षण शिविर में हिस्सा लिया था. फ्रांस के सुरक्षा बलों ने शुक्रवार को दो स्थलों पर हमला किया और चार्ली एब्दो नरसंहार में शामिल दो भाइयों को ढेर कर दिया.

फ्रांस की राजधानी पेरिस में सुरक्षा एजेंसियों ने शुक्रवार को दो आतंकियों को मार गिराया, लेकिन अभी उनके लिए चैन की सांस लेने का वक्त नहीं है. अब भी फ्रांस में आतंकी हमले होने का खतरा बना हुआ है. क्योंकि एक संदिग्ध महिला आतंकी अब भी फरार बताई जा रही है. कहा जा रहा है कि उसके पास कई खतरनाक हथियार हो सकते हैं.

सुरक्षा एजेंसियों के अनुसार तीनों हमलों में शामिल आतंकी एक-दूसरे को जानते थे और इससे पहले भी आतंकी गतिविधियों में शामिल रहे हैं. इनमें से एक ने तो यमन में अलकायदा के ट्रेनिंग कैंप में आतंकी प्रशिक्षण भी लिया है. इसी ट्रेन्ड आतंकी ने चार्ली हेब्दो मैगजीन हमले की जिम्मेदारी भी ली थी.

बुधवार को चार्ली ऐब्दो मैगजीन पर हुए हमले में सुरक्षा एजेंसियों को बड़ी ही सरगर्मी से काओची भाईयों की तलाश थी और आखिरकार शुक्रवार को दोनों को मार गिराया गया. इन दोनों भाईयों में से छोटा शरीफ कुआशी पैरिस के बाहरी इलाके में गुरुवार को एक महिला पुलिस अधिकारी की हत्या में शामिल था. ये लोग पेरिस ट्रांजिट सिस्टम में 1995 में हुए बम धमाकों के इल्जाम में उम्र कैद की सजा काट रहे एक आतंकवादी को छुड़ाने की भी कोशिश में थे.

सुरक्षा एजेंसियों ने बुलेटिन जारी करके कहा है कि मारे गए आतंकवादी शरीफ कुआशी की 26 वर्षीय पत्नी हयात बौमेडिन फरार है. पुलिस के अनुसार उसके पास खतरनाक हथियार हो सकते हैं.

इससे पहले पेरिस की व्यंग्य मैगजीन 'चार्ली एब्दो' पर हमला कर 12 लोगों की जान लेने वाले दोनों आतंकी भाई मार गिराए गए हैं. बताया जा रहा है कि घटना के बाद से फरार दोनों भाई शुक्रवार को पूर्वी पेरिस के एक ग्रॉसरी स्टोर में घुस गए और यहां पांच लोगों को बंधक बना लिया. इसके बाद फ्रांस पुलिस ने इलाके को चारों तरफ से घेर लिया और एक सुनियोजित ऑपरेशन में दोनों आतंकी भाइयों शरीफ कुआशी (32) और सईद कुआशी (34) को मार गिराया. यहां चार बंधक भी मारे गए हैं.

आपको बता दें कि इस सर्च ऑपरेशन में अधिकारियों को संदिग्धों द्वारा दूसरा हमला किए जाने की आशंका थी, जिनके बारे में अमेरिका के आतंकवाद रोधी अधिकारियों का कहना था कि दोनों का नाम अमेरिका की उड़ान वर्जित सूची में शामिल है. अधिकारियों ने उनकी तस्वीरें भी बांटी, जिनपर लिखा था- 'सशस्त्र और खतरनाक'. फ्रांस की सड़कों पर 88 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए|
Source: http://goo.gl/q3EsVs

0 comments:

Post a Comment

 
Back to top!