Searching...
Saturday 1 June 2013

जेल में पेपर बैग बनाकर 25 रुपये दिहाड़ी कमाएंगे संजय














पुणे।। येरवडा सेंट्रल जेल में सजा काट रहे बॉलिवुड ऐक्टर संजय दत्त को पेपर बैग बनाने की ट्रेनिंग दी जाएगी। जेल के ऑफिशल सूत्रों ने बताया कि इस काम के लिए संजय को रोजाना 25 रुपये का मेहनताना भी मिला करेगा। संजय दत्त को 1993 के मुंबई ब्लास्ट केस में आर्म्स ऐक्ट के तहत 42 महीनों की जेल हुई है।

जेल सूत्रों ने बताया कि संजय दत्त को हाई क्वॉलिटी के मजबूत बैग बनाने का काम दिया जाएगा, जो 6 से 8 किलो तक का सामान उठा सकें। इन पेपर बैग्स को प्लास्टिक बैग्स को रिप्लेस करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। इस काम के लिए संजय को रोजाना 25 रुपये का मेहनताना मिला करेगा। अगर संजय ने काम जल्दी सीखकर अच्छी परफॉर्मेंस दी, तो मेहनताना धीरे-धीरे बढ़कर 40 रुपये प्रतिदिन तक बढ़ सकता है।

सूत्रों ने बताया कि सुरक्षा कारणों से संजय इस काम को सिक्युरिटी के बीच अंदर जेल में ही करेंगे। इससे पहले दशक भर पहले जेल में बिताए वक्त के दौरान संजय को आउटडोर में केन की चेयर्स बनाने की ट्रेनिंग दी गई थी। संजय दत्त ने पहले ही इच्छा जाहिर की थी कि उन्हें भारी-भरकम काम दिया जाए, ताकि वह फिट रहें और नींद अच्छे से आ सके। संजय की इस रिक्वेस्ट को सुरक्षा कारणों से नहीं माना गया था।

जेल में कैदियों से और भी काम कराए जाते हैं, जिसमें हेवी और लाइट फर्निचर, मोमबत्तियां, बैग और रोजमर्रा में काम आने वाली चीजें बनवाई जाती हैं। इन चीजों को एनजीओ और सरकारी विभागें के जरिए बाजार में बेचा जाता है।

0 comments:

Post a Comment

 
Back to top!